SSC CGL Syllabus (पाठ्यक्रम 2020 पीडीएफ): कर्मचारी चयन आयोग के अधिकारियों ने SSC CGL टियर 2 की परीक्षा की तारीके घोषित करदी हैं | SSC CGL के तहत काम करना समाज में बहुत प्रतिष्ठित माना जाता है और इसी कारण से समाज में बहुत बड़ी प्रतिस्पर्धा है। जो उम्मीदवार SSC CGL भर्ती के तहत नौकरी सुरक्षित करना चाहते हैं, उन्हें SSC CGL Syllabus 2020 के बारे में पता होना चाहिए।

 

ics homework

यहां मुफ्त एसएससी सीजीएल मॉक टेस्ट लें

 

SSC CGL Syllabus और Exam Pattern को जानने से उम्मीदवारों को पेपर पैटर्न और प्रश्नों के अनुभाग-वार वितरण को समझने में मदद मिलेगी। एसएससी सीजीएल परीक्षा 4 चरणों में आयोजित की जाती है और जो उम्मीदवार सभी चरणों में योग्य हैं उन्हें एसएससी के तहत एसएससी सीजीएल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इसलिए इस लेख में, हम आपको परीक्षा के सभी चरणों – टीयर I, टियर II, टियर III और टियर IV के लिए एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम प्रदान करेंगे। एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम के बारे में सब कुछ जानने के लिए आगे पढ़ें।

Our Courses

SSC CGL Syllabus: SSC CGL पाठ्यक्रम 2020

SSC CGL पाठ्यक्रम 2020 के विवरण में जाने से पहले, एसएससी सीजीएल परीक्षा की योजना का अवलोकन करें, जिसके माध्यम से उम्मीदवारों का चयन एसएससी सीजीएल भर्ती के तहत किया जाता है:

(i) SSC CGL टियर- I परीक्षा: कंप्यूटर आधारित परीक्षा या सीबीटी 1

(ii) SSC CGL टियर- II परीक्षा: कंप्यूटर आधारित परीक्षा / सीबीटी 2

(iii) SSC CGL टियर- III परीक्षा: पेन और पेपर मोड (वर्णनात्मक पेपर)

(iv) SSC CGL टियर- IV परीक्षा: कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा / डाटा एंट्री स्किल टेस्ट (जहाँ भी लागू हो) / दस्तावेज़ सत्यापन

SSC CGL Syllabus: पाठ्यक्रम टियर 1 पीडीएफ डाउनलोड के लिए

टियर 1 परीक्षा के लिए एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम नीचे दिया गया है:

एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा पैटर्न (SSC CGL Tier 1 Exam Pattern)

 

विषय प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक
A. सामान्य बुद्धि और तर्क 25 50
B. सामान्य जागरूकता 25 50
C. मात्रात्मक रूझान 25 50
D. अंग्रेजी कॉम्प्रिहेंशन 25 50

 

 

 

 

 

 

लाभदायक सूचना: परीक्षा की कुल अवधि 60 मिनट है।

SSC CGL Syllabus: टियर- II पाठ्यक्रम पीडीएफ डाउनलोड

एसएससी सीजीएल टियर- II  के लिए पाठ्यक्रम नीचे दिया गया है:

एसएससी सीजीएल टियर- II परीक्षा पैटर्न (SSC CGL Tier – 2 Exam Pattern)

 

पेपर – I: मात्रात्मक क्षमता 100 200
पेपर- II: अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन 200 200
पेपर- III: सांख्यिकी 100 200
पेपर- IV: सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र) 100 200

 

लाभदायक सूचना: परीक्षा की अवधि 120 मिनट है।

SSC CGL Syllabus: पाठ्यक्रम टियर- III के लिए

एसएससी सीजीएल टियर- III  के लिए पाठ्यक्रम नीचे दिया गया है:

 

परीक्षा का प्रकार परीक्षा की योजना अधिकतम अंक
पेन और पेपर प्रकार अंग्रेजी या हिंदी में वर्णनात्मक पेपर (निबंध / प्रेसिस / पत्र / आवेदन आदि का लेखन) 100
  1. परीक्षा की अवधि 60 मिनट है।
  2. टियर- III के पेपर को हिंदी में या अंग्रेजी में लिखना होगा। हिंदी में लिखे गए पार्ट पेपर और अंग्रेजी में लिखे गए पार्ट पेपर को शून्य अंकों से सम्मानित किया जाएगा।
  3. टियर- III में, उम्मीदवारों को उत्तर पुस्तिका के कवर पेज पर निर्धारित स्थानों पर अपना सही रोल नंबर लिखना होगा। अभ्यर्थियों को उत्तर पुस्तिका में संबंधित कॉलम में हस्ताक्षर और बाएं हाथ के अंगूठे का निशान भी लगाना होगा। रोल नंबर, हस्ताक्षर और बाएं हाथ के अंगूठे के निशान को प्रभावित नहीं करने वाली उत्तर पुस्तिकाओं को शून्य अंक से सम्मानित किया जाएगा।
  4. उम्मीदवारों को सख्ती से सलाह दी जाती है कि वे किसी भी व्यक्तिगत पहचान को न लिखें। उत्तर पुस्तिका (टियर- III) के अंदर नाम, रोल नंबर, मोबाइल नंबर, पता आदि। जो उम्मीदवार इन निर्देशों का पालन करने में विफल रहते हैं, उन्हें मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान अंक दिए जाने पर भी शून्य अंक से सम्मानित किया जाएगा।

SSC CGL Syllabus: टियर- IV  के लिए पाठ्यक्रम

टियर- IV में, कंप्यूटर प्रवीणता टेस्ट और डेटा एंट्री स्किल टेस्ट आयोजित किया जाएगा।

कौशल परीक्षा: तिथि प्रवेश कौशल परीक्षा (DEST):

  1. टैक्स असिस्टेंट (सेंट्रल एक्साइज एंड इनकम टैक्स) के पद के लिए: कंप्यूटर पर डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट (डीईएसटी) 8,000 (आठ हजार) की न्यूनता प्रति घंटा।
  2. “डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट” स्किल टेस्ट लगभग 2000 (दो हजार) प्रमुख अवसादों के लिए 15 (पंद्रह) मिनट की अवधि के लिए आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा क्वालिफाइंग नेचर की होगी। परीक्षण के लिए कंप्यूटर आयोग द्वारा केंद्र / स्थल पर उपलब्ध कराए जाएंगे। कौशल परीक्षण आयोग के क्षेत्रीय / उप-क्षेत्रीय कार्यालयों या अन्य केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा जो आयोग द्वारा तय किया जा सकता है। स्किल टेस्ट के बारे में विस्तृत निर्देश आयोग के क्षेत्रीय / उप क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा कौशल परीक्षण में उपस्थित होने के लिए योग्य घोषित उम्मीदवारों को भेजे जाएंगे। टंकण परीक्षा / परीक्षा के मूल्यांकन के बारे में जानकारी आयोग की वेबसाइट (कैंडिडेट के कॉर्नर) पर उपलब्ध है।